हर रोज करें ये 5 काम, आप भी करने लगेंगे अंग्रेजी में बात

अगर आपको भी अंग्रेजी बोलने में परेशानी होती है और इसकी वजह से सर्मिंदगी का सामना करना पड़ रहा है, तो अब घबराने की कोई जरुरत नहीं है. अंग्रेजी बोलना कोई बड़ी बात नहीं है और आप खुद थोड़ी सी मेहनत करके इस मुश्किल काम को आसान कर सकते हैं. आज हम कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिससे कि आप कुछ दिन में अंग्रेजी बोलने लगेंगे. आपको इन टिप्स के जरिए थोड़ा वक्त लगेगा, लेकिन आप आसानी से अंग्रेजी बोलना सीख जाएंगे...




1. अंग्रेजी के माहौल में रहें: अक्सर हम वहां जाने से बचते हैं, जहां लोग अंग्रेजी बोल रहे हो या उन लोगों से कम बात करते हैं जो कि अंग्रेजी अच्छी बोल लेते हैं. इसलिए आपको अंग्रेजी सीखने के लिए माहौल में रहना सबसे ज्यादा जरूरी है. आप हमेशा अंग्रेजी में बात करेंगे तो आप धीरे-धीरे दूसरों की तरह ही अंग्रेजी बोलना शुरू करेंगे और आपको अपनी गलती सुधारने के मौका भी मिलेगा.

2. अंग्रेजी में पढ़ें: कुछ भी सीखने के लिए पढ़ना जरूरी है और अंग्रेजी के लिए भी ऐसा ही करना होगा. इसलिए हर रोज अंग्रेजी का अखबार पढ़ना शुरू कर दें और इंटरनेट आदि पर भी अंग्रेजी की वेबसाइट ज्यादा पढ़ें. इससे आपकी ग्रामर ठीक होगी और आप सही अंग्रेजी बोलेंगे.

3. प्रेक्टिस करें: कई बार ऐसा होता है कि आप अंग्रेजी लिख तो लेते हैं, लेकिन आप बोल नहीं पाते हैं. इसलिए इसकी लगातार प्रेक्टिस करें और इसके लिए आप शीशे के सामने अंग्रेजी बोलकर अपनी झिझक दूर कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके अंदर एक कॉन्फिडेंस डेवलप होगा. जो अंग्रेजी बोलने के लिए सबसे जरूरी है.

4. ट्रांसलेट ना करें और अंग्रेजी में सोचें: अंग्रेजी पर पकड़ के लिए आपका अंग्रेजी में सोचना भी जरूरी है. यह सुनने मे आपको अजीब जरूर लगे लेकिन यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा. ऐसा करने से आप अंग्रेजी बोलते समय बीच-बीच में रुकेंगे नहीं. अक्सर लोग अंग्रेजी सीखते समय इस बात को इंग्नोर करते हैं.

5. इंटरनेट का करें भरपूर इस्तेमाल: इंटरनेट के इस दौर में आप कुछ सीखने के लिए इसका कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप अंग्रेजी बोलने और लिखने से जुड़ी कई बेसिक चीजें जानने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इंटरनेट पर ऐसे सैंकड़ों वीडियो हैं जो आपको अंग्रेजी की बेसिक और एडवांस स्टेज के बारे में बताते हैं.

Comments