2017 के बेस्ट व्हाट्स एप्प फीचर

2017 के बेस्ट व्हाट्स एप्प फीचर



साल 2017 अपने अंतिम पड़ाव पर है. साल भर टेक्नोलॉजी की दुनिया में ढेर सारी नई चीजें देखने को मिली. इन्हीं में से एक है हमारे रोजमर्रा की जरुरत बन चुका व्हाट्सऐप. सालभर व्हाट्सऐप में भी कई तरह के बदलाव आए, नए-नए फीचर्स आए. यहां हम आपको व्हाट्सऐप के उन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस साल चर्चा में रहे.

1. डिलीट फॉर एवरीवन
वास्तव में ये ऐसा फीचर जिससे यूजर्स अपने भेजे हुए सन्देश को सेंडर और रिसीवर दोनों ही ओर से डिलीट कर सकते हैं. हालांकि ये काम यूजर्स को 7 मिनट के भीतर ही करना होगा.

2. एलबम फीचर
व्हाट्सऐप में इस फीचर के आने से पहले फोटोज एक-एक कर नजर आते थे. अब कंपनी ने इन फोटोज को एक एलबम का रूप दे दिया है. साथ ही अब एक बार में यूजर्स को केवल 10 फोटोज सेलेक्ट करने की बाध्यता भी नहीं रह गई. यूजर्स एक साथ कई फोटोज शेयर कर सकते हैं.

3. ऑल फाइल्स फीचर
पहले व्हाट्सऐप में फाइल शेयरिंग के नाम पर केवल फोटो, वीडियो, gifs, ऑडियो और कॉन्टैक्ट्स ही भेजे जा सकते थे. लेकिन कंपनी ने ऐप में किसी भी तरह की फाइल को शेयर का रास्ता खोल दिया. अब APK, ZIP फाइल, PDF या फुल साइज इमेज को 'डॉक्यूमेंट' ऑप्शन की मदद से भेजा जा सकता है.

4. शेयर लाइव लोकेशन
व्हाट्सऐप पर यूं तो स्टैटिक लोकेशन शेयरिंग का ऑप्शन मौजूद था, लेकिन अब यूजर्स अपने दोस्तों या परिवार वालों को अपनी लाइव लोकेशन व्हाट्सऐप की मदद से भेज सकते हैं. इसमें टाइम सेट का ऑप्शन भी मौजूद होता है, साथ ही अपनी सुविधानुसार यूजर्स बंद भी कर सकते हैं.

5. न्यू स्टेटस फीचर
एक समय तक व्हाट्सऐप में केवल टेक्स्ट स्टेटस का दौर था. फेसबुक के स्वामित्व के बाद  स्नैपचैट के क्लोन वाले स्टेटस फीचर को व्हाट्सऐप में भी जोड़ दिया. पहले कंपनी ने टेक्स्ट स्टेटस को हटाया और केवल नए स्टेटस को रहने दिया. इसके बाद कंपनी ने दोनों फीचर को एक साथ रहने दिया. नए स्टेटस फीचर में यूजर्स फोटो, वीडियो, टेक्स्ट और GIFs फाइल को पोस्ट कर सकते हैं. हालांकि ये केवल 24 घंटे के लिए मौजूद रहता है.

6. चैट पिन
इतने सारे फीचर्स के साथ ही व्हाट्सऐप ने साल 2017 में एक और खास फीचर पेश किया चैट पिन नाम से. इसकी मदद से यूजर्स किसी तीन महत्वपूर्ण चैट को टॉप में पिन कर सकते हैं.

7. सेंड मल्टीपल कॉन्टैक्ट्स
पहले व्हाट्सऐप में ये बाध्यता थी कि यूजर्स दूसरे यूजर्स को एक समय पर केवल एक ही कॉन्टैक्ट सेंड कर पाते थे. लेकिन इस साल कंपनी ने इस बाध्यता को भी खत्म कर दिया. अब यूजर्स एक समय पर कई कॉन्टैक्ट सेलेक्ट करके सेंड कर सकते हैं.

8. व्हाट्सऐप फॉर बिजनेस
जितने भी फीचर्स ऊपर बताए गए हैं, उनके मुकाबले ये फीचर कारोबारियों को खासतौर पर ध्यान में रखकर दिया गया है. लेकिन इसे बतौर स्टैंडएलोन पेश किया गया है. इसमें कारोबारियों को वेरिफाइड अकाउंट दिया गया है ताकि वे अपने ग्राहकों तक आसानी से पहुंच सके.

Comments