अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स



अच्छी नींद स्वस्थ रहने और बीमारियों से दूर रखने में मदद करती है. सेहत के लिए सही और अच्छी नींद उतनी ही जरूरी है जितना कि एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी. वैसे तो सभी सोते हैं लेकिन कुछ लोगों को नींद बहुत कम आती है. अगर आती भी है तो थोड़े-थोड़े समय में उनकी नींद खुलती रहती है. जिस वजह से वो थकान, सर दर्द, मूड स्विंग जैसी बीमारियों को शिकार होने लगते हैं.

लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से अच्छी नींद ले सकते हैं.

1. अपने दिमाग को रखें फ्री:
सोते समय अपने दिमाग से हर तरह की बातें निकाल दें. ज्यादा सोचना, टेंशन लेना, कई चीजों की फिक्र में लगे रहना, आपको नींद से दूर रखता है. सोते समय एक लंबी सांस लें और खुद को रिलेक्स रखें.

2. म्यूजिक सुनें:
अगर आपको नींद नहीं आती तो सोते समय अपनी पसंद का सॉफ्ट म्यूजिक सुनें. इससे आपके दिमाग को शांति का एहसास होगा. जिससे आपको एक अच्छी नींद आसानी से आ जाएगी.

3. मोबाइल को बंद रखें
नींद ना आने में सबसे अहम भूमिका मोबाइल फोन की होती हैं. आजकल की लाइफस्टाइल में लोग मोबाइल और इंटरनेट के आदी हो गए हैं. देर रात तक मोबाइल में लगे रहना, सोशल साइट्स पर ऐक्टिव रहना , हमारे दिमाग पर बुरा असर डालता है जिस कारण हम ठीक से सो नहीं पाते. इसलिए सोने से पहले अपने मोबाइल को या तो बंद कर दें या साइलेंट पर लगा दें.

4. परेशान कर देने वाले टीवी प्रोग्राम ना देखें:
सोते समय हमेशा डिटेक्टिव या हॉरर प्रोग्राम देखने से बचें. ऐसे प्रोग्राम देखने से आपके दिमाग में वहीं ख्याल रहते हैं. जिस कारण आपकी नींद बार-बार खुलती रहती है और आप ठीक से सो नहीं पाते.

5. पॉजिटिव सोच रखें:
अच्छी नींद के लिए जरूरी है कि आपका दिमाग बिलकुल शांत हो. इसके लिए जरूरी है कि अपनी टेंशन को भुलाकर हमेशा पॉजिटिव सोचें. आप सबसे बेस्ट हैं, आपका जीवन खुशियों से भरा हुआ है, कोई चीज आपके लिए मुश्किल नहीं हैं. ऐसी चीजें सोच कर खुद को रिलेक्स करेंगे तो आपको अच्छी नींद आ जाएगी.

Comments