डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग में राष्ट्रीय संगोष्ठी

डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग में राष्ट्रीय संगोष्ठी




डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र विभाग में "कृषि विकास दर अवसर और चुनौती" राष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारम्भ 24 फरवरी शनिवार को सेमिनार हॉल में हुआ, आयोजन सचिव जी.एम.दुबे ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए समारोह का शुभारम्भ किया। कुलपति आर.पी.तिवारी ने कृषि से सम्बंधित तथ्यों को प्रस्तुत किया। मुख्य अतिथि ए.डी.एन.बाजपेयी ने कृषि विषय पर अपनी बात रखी साथ ही उन्होंने दीनदयाल उपाध्याय के एकात्मक मानववाद दर्शन एकात्मक अर्थशास्त्र में प्रयोग करने पर बल दिया।

विशिष्ट अतिथि गनेश कावड़िया ने कहा कि " सब का सहयोग करो जो कुछ सामान आपके इस्तेमाल में नहीं है उसे दूसरों के इस्तेमाल के लिए दे दो, साथ ही योगा करो थोड़ा अपने लिए भागो थोड़ा देश के लिए के लिए कभी बेटी बचाओ के लिए"  इसी के साथ डॉक्टर जी.आर. गंगाले सचिव ने संक्षिप्त परिचय दिया एवं पूर्व प्रतिष्ठित अर्थशास्त्रियों को याद करते परिषद की उल्लेखनीय सफलताओं से अवगत कराया।

डॉ. डी.के.मदान ने असमानताओं और कृषि क्षेत्र की प्रमुख समस्याओं को उजागर किया और उनके समाधानों के विरोधाभास की विवेचना की, विभागध्यक्ष प्रोफ़ेसर केवल जैन को सम्मानित किया गया तथा कार्यक्रम का समापन 25 फरवरी रविवार को हुआ।  

Comments