दीजिये जन्मदिवस की सौगात. . . . . . कीजिये अपने फेसबुक से मुलाकात . . . .


दीजिये जन्मदिवस की सौगात. . . . . . कीजिये अपने फेसबुक से मुलाकात . . . . 




आदि काल में मनुष्य प्रातः काल मैं सूर्य या इस्ट देव की तस्वीर देख कर अपने दिन की शुरुआत करता था वैसे ही आज रफ़्तार की पटरी पर दौड़ता इंसान facebook के notification चेक करके ही गुड मॉर्निंग इंडिया करता है.  Facebook आजकल हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका हैं.

आज के दौर मे दैनिक जीवन की ज़रूरत बन चुका  Facebook सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाली Social Networking Site हैं.

Facebook के माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने में निवास करने वाले इंसान से जुड़कर उससे बात की जा सकती तथा तस्वीरों और वीडियो का आदान प्रदान भी किया जा सकता हैं।    Facebook मनोरंजन का सबसे अच्छा और लोकप्रिय तरीका बन चूका हैं और हर वो व्यक्ति जिसके पास स्मार्टफोन या एंड्राइड फ़ोन हैं वो इसका प्रयोग कर सकता हैं. इसके अलावा आप इस पर किसी भी विषय के बारे में अपने बिचारो को लिख कर दूसरों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं.

February 4, 2004 को Facebook को लांच किया गया था. Mark Zuckerberg ने Social Networking Site Facebook को बनाया था. शुरू से ही  Mark Zuckerberg को प्रोग्रामिंग में दिलचस्पी थी , छोटी उम्र में ही Mark Zuckerberg ने  Atari BASIC का प्रयोग कर के एक messaging प्रोग्राम बनाया था. Mark Zuckerberg के पिता एक दन्त चिकित्सक थे और इसका प्रयोग वो अपने कार्यालय में किया करते थे. इस प्रोग्राम का नाम Zucknet प्रोग्राम रखा गया।  उसके बाद Mark Zuckerberg ने अपने दोस्त के साथ एक कंप्यूटर गेम तथा एक स्मार्ट MP3 प्लेयर भी बनाया,  Mark Zuckerberg ने Social Networking Website Facebook को अपने Collage Hostel में ही बनाया था..

 Mark Zuckerberg ने 4 फ़रवरी 2004 के दिन thefacebook.com के नाम से एक domain नाम रजिस्टर कर लिया था.  Mark Zuckerberg ने thefacebook.com पर काम अपने दोस्त Eduardo Saverin के साथ शुरू कर दिया और इस प्रोजेक्ट में भी Mark Zuckerberg के दोस्त Eduardo Saverin ने ही सारा निवेश किया था हालाँकि बाद में इसे facebook.com के नाम से जाना जाने लगा. जब Facebook पर ट्रैफिक आने लगा तो Mark और Eduardo ने कुछ और Programmers की मदद ली ताकि यह Site ओर भी बेहतर तरीके से काम कर सके.

2005 से Facebook को USA के सभी संस्थानों और विश्वविद्यालयों में उपयोग करने योग्य बनाया गया
2008 में Facebook ने यह घोषणा की कि वो डबलिन, आयरलैंड ने अपना एक औऱ अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय खोल रहे हैं.

2014 में फेसबुक ने Whatsapp को 19 billion $ में ख़रीद लिया ये अबतक की सबसे महेंगी Deal थी.
आज इसे सबसे ज्यादा लोग प्रयोग करते हैं. Facebook की बायोग्राफी पर एक फिल्म “The Social Network” भी बनाई गयी हैं.

4 febuary को फेसबुक लांच डे के नाम से भी जाना जाता है हमारी यह प्रस्तुति इसी यादगार दिन को समर्पित है 

Comments