बोर्ड परीक्षा में छात्र उत्तर पुस्तिका में ना करें ये बड़ी गलतियां

बोर्ड परीक्षा में छात्र उत्तर पुस्तिका में ना करें ये बड़ी गलतियां






बोर्ड परीक्षा के दौरान छोटी सी गलती भारी पड़ जाती है. विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिका में जवाब लिखते समय गलतियों पर खास ध्यान देना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि गलती बिल्कुल ना हो. भले ही आपने परीक्षा के लिए कितनी भी तैयारी की हो, लेकिन उत्तर पुस्तिका में गलती का होना आपका परिणाम खराब कर सकता है.

- अक्‍सर शिक्षक शिकायत करते हैं कि छात्र उत्तर पुस्तिका में ऐसे लिखते हैं, जिन्हें पढ़ पाना बेहद मुश्किल होता है. वह कई कॉपियों में प्रश्नों को काटकर दोबारा उत्तर लिख देते हैं. जिससे शिक्षक को कॉपियां जांचने में खास मसक्कत का सामना करना होता है. इसलिए आज से ही साफ-सुथरा लिखने की आदत डालें.

- अगर आपकी लिखावट  खराब है तो ऐसे में शिक्षक आपके अंक  काट सकते है. इसलिए लिखते समय इस बात का हमेशा ध्यान में रखें कि सही जबाब के साथ साफ-सुथरी लिखावट भी जरूरी है.

- प्रश्न पत्र के शुरुआत के दो-चार सवाल पढ़ कर आंसर लिखने की कोशिश ना करें. पहले पेपर को अच्‍छे से पढ़ लें फिर उत्तर लिखना शुरू करें. कठिन सवालों को पहले हल करने की जल्दबाजी कतई ना करें. इससे समय बर्बाद हो जाता है और कई बार आता हुआ उत्तर भी छूट जाता है.

- अगर कोई सवाल का उत्तर लिखते समय ज्‍यादा टाइम लग रहा है तो उसे छोड़कर आगे बढ़ें. बाद में समय बचने पर उसे करें.

- उत्तर पुस्तिका  को पढ़ने के लिए अंत में 10 मिनट जरूर निकालें. साथ ही उत्तर पुस्तिका मैं रोल नंबर स्पस्ट लिखें.

Comments